Tele Caller Study Material

Study Material for Tele-Calling job profile under Rozgaar Dwar Scheme

telecaller

टेलीकॉलिंग क्या है? (What is Telecalling)

टेलीकॉलिंग (Tele calling) जिसका मतलब है समूह में फोन करने वालें। यह स्पैनिस भाषा का एक शब्द है जिसमें एक समूह में customer relation को बनाएँ रखने के लिए एक साथ कई लोगो को कॉल करने की प्रक्रिया को टेलीकॉलिंग (Tele calling) कहते हैं और जो व्यक्ति इस काम को फोन कॉल के जरिये करते हैं, उन्हे टेलीकॉलर (Tele caller) कहते हैं।

यह एक प्रकार की जॉब होती है। जिसमें किसी खास ग्रुप द्वारा किसी खास कम्पनी, संस्था, सेवा इत्यादि के लिए लोगों की help करने और जानकारी देने के लिए उन्हे कॉल की जाती है।

जिस तरह विश्व के सभी देशों का अर्थव्यवस्था बढ़ती जा रही है, लेकिन उसी रफ्तार से नौकरी कम होती जा रही है। इस दौर में अगर कोई Sector ऐसा है जो अधिक संख्या में नौकरी प्रदान कर रही है तो वह है टेलीकॉलिंग (Tele calling) जिसने भारत के करोड़ो लोगों को रोजगार दे रखी है।

यह एक ऐसा काम है जिसे लोग अपने घर से भी कर सकते हैं। बढ़ती बेरोजगारी में टेलीकॉलिंग ही बेरोजगारों के लिए रोजगार का एक उत्तम साधन बनी है और आने वालें दिनों में इसमें नौकरी करने वालों की संख्या में इजाफा ही होने वाली है।

अर्थात जैसा कि नाम से पता चलता है, टेलीकॉलिंग लीड या बिक्री उत्पन्न करने के लिए संभावित या मौजूदा ग्राहकों के साथ टेलीफोन पर बातचीत शुरू करना है। इस प्रकार, टेलीकॉलर कंपनी के प्रतिनिधि होते हैं, जो कंपनी के लिए बिक्री उत्पन्न करने में योगदान करने के लिए तीसरे पक्ष की ओर से काम करते हैं।

टेलीकॉलर्स अवांछित कॉल करने के लिए जिम्मेदार हैं, या तो जानकारी प्राप्त करने के लिए या किसी कंपनी के उत्पादों या सेवाओं का विपणन करने के लिए। हम टेलीकॉलर को टेली कॉलिंग executive, telemarketing executive, telemarketers, telesales प्रतिनिधि, telesales agent आदि के रूप में भी जानते हैं।

टेलीकॉलर जॉब क्या है? (What is Telecaller Job?)

Telecalling एक प्रक्रिया है जिसकी help से एक व्यक्ति किसी कंपनी के लिए संभावित ग्राहक को मौजूदा ग्राहक बनाने में help करता है। इसे दूसरे शब्दों में कहा जा सकता है कि टेलीकॉलिंग करने वाले कंपनी के प्रतिनिधि होते हैं, जो कंपनी के लिए बिक्री उत्पन्न करने में योगदान करने के लिए तीसरे पक्ष की ओर से काम करते हैं।

उदाहरण के तौर पर मान लेते हैं कि आपने तुरंत न खरीदने के विचार से किसी website पर laptop देखा। आपने website पर अपना account भी बनाया जिसमें आपने अपना Email Address और Contact Number नाम सहित दर्ज कर दिया। ये सारी जानकारियां कम्पनी के Lead Management Team को forward कर दी जाती हैं।

Website पर आपके द्वारा की गई activity से ऐसा लगता है कि आप laptop buy करने के लिए Interested हैं। अब company के पास आपकी सारी contact details भी है। ऐसे में वे अब आपको अपने तरफ से call करेंगे और लुभावने offer देकर आपसे laptop buy के लिए कहेंगे। जो व्यक्ति आपको कॉल करके laptop buy के लिए मनाता है उसे ही Telecaller कहा जाता है।

टेलीकॉलर नौकरी विवरण (Telecaller Job Description)

Telecallers की नौकरियां कई व्यवसायों या कंपनियों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गई हैं और देश के विभिन्न हिस्सों में इसकी मांग है। अधिकांश कंपनियां चाहती थीं कि telecaller lead उत्पन्न करें, बिक्री बढ़ाएं, और इसलिए कंपनी के लिए राजस्व उत्पन्न करें।

टेलीकॉलिंग केवल एक संभावित ग्राहक को कॉल करने के साथ समाप्त नहीं होती है, बल्कि ग्राहक की प्रगति पर नज़र रखने के लिए कुछ ऑपरेशन या कागजी कार्रवाई की उम्मीद की जाती है।

Telecallers की नौकरियों को दो प्रकारों में वर्गीकृत किया जाता है एक बिक्री और विपणन के लिए और दूसरा ग्राहक सेवाओं के लिए है। लगभग हर सेवा-आधारित कंपनी का एक ग्राहक सेवा विभाग होता है और वह चाहती है कि टेलीकॉलर कॉल में भाग लें या ग्राहक की चिंता को दूर करने के लिए कॉल करें।

इनोवसोर्स सक्रिय रूप से एक उत्साही और कुशल telecalling executive की तलाश में है, जो ग्राहक केंद्रित दृष्टिकोण रखता है और लोगों की सेवा करना चाहता है और उनके मुद्दों पर उनकी मदद करना चाहता है।

बिक्री विभाग के टेली कॉलर को मासिक सेल्स लक्ष्य (Target) दिया जाता है, जसे पूरा करना आवश्यक होता है। यदि लक्ष्य पूरा न हो तो वेतन भी होल्ड करने का नियम भी होता है।

टेलीकॉलिंग पेशेवरों के लिए 5 आवश्यक कौशल (5 Essential Skills for Telecalling Professionals)

टेलीकॉलिंग में अपने ग्राहक से फोन पर बात करना और उनकी समस्याओं का समाधान करना शामिल है। इसका मतलब यह भी है कि आपको अपने ग्राहकों / ग्राहकों के साथ जुड़ना और अच्छे संबंध बनाना है।

अनियत अजनबियों के साथ फोन पर संवाद करना आसान नहीं है। इन दिनों फोन प्रभावी व्यावसायिक संचार और व्यावसायिक संभावनाओं के साथ शुरुआत करने के लिए सबसे उपयोगी उपकरण है। एक सफल टेलीकॉलिंग पेशेवर बनने के लिए नीचे कुछ सरल tips दिए गए हैं जिनका पालन किया जा सकता है:-

उद्देश्य- अपनी कॉल शुरू करने से पहले, उद्देश्य या उद्देश्य बहुत स्पष्ट होना चाहिए। ध्यान रखें कि आप किसके साथ जुड़ रहे हैं, आप उस व्यक्ति के साथ किन बिंदुओं पर चर्चा करेंगे, आप कौन सी जानकारी साझा करना चाहते हैं, आप किन विवरणों को ट्रैक करना चाहते हैं, एक सूची पहले से बना लें ताकि कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी छूट न जाए।

तत्परता / सकारात्मकता- हमेशा फोन का जवाब जल्दी से दें और अपनी आवाज में मुस्कान के साथ बोलें। जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं वह आपको देख नहीं सकता, वह केवल आपकी आवाज सुन सकता है।

आप जो कह रहे हैं, और आप कैसे बोल रहे हैं, उसे पूरी तरह से समझने के लिए वे पूरी तरह आप पर भरोसा करते हैं। टेलीकॉलिंग में आपकी आवाज सबसे महत्वपूर्ण उपकरण है इसलिए इसे अपने लाभ के लिए उपयोग करें।

हमेशा खुशनुमा रहें और बोलते समय फोन से आपकी मुस्कान झलकनी चाहिए। स्पष्ट बोलें और घबराएं नहीं। मित्रवत रहें और ग्राहक को उनके नाम से संबोधित करें।

शिष्टाचार- टेलीफोन शिष्टाचार उस क्षण से शुरू होता है जब आप अपने फोन का जवाब देते हैं और ग्राहक के साथ अपने संबंध बनाने के लिए आपके पास केवल शुरुआती कुछ सेकंड होते हैं।

वह आपके लिए नया है और आप उसके लिए नए हैं इसलिए आपका लक्ष्य एक भरोसेमंद और mutual रूप से लाभप्रद संबंध बनाना है। एक बार जब आप विनम्रता से अपना परिचय दे देते हैं, तो आप अपने कॉल के बिंदु पर पहुंच जाते हैं।

सटीक रहें और सुनिश्चित करें कि आपका ग्राहक आपके द्वारा साझा की जा रही जानकारी पर ध्यान देता है। तकनीकी शब्दों से बचें और दूसरे पक्ष को सहज और समझने में आसान बनाने के लिए सामान्य भाषा का उपयोग करें। एक बार में सभी विवरणों को न देखें, ग्राहक के उत्तर की प्रतीक्षा करें और सुनें कि उसे क्या कहना है या कुछ भी जो वह संबोधित करना चाहता है।

ज्ञान- जब आप किसी ग्राहक को कॉल कर रहे होते हैं, तो आप उसे अपनी कंपनी का प्रतिनिधित्व करते हैं। आप उस पल के लिए कंपनी का चेहरा हैं। सुनिश्चित करें कि आपके पास उत्पाद, बाजार के रुझान और कुछ आवश्यक तथ्यों और आंकड़ों का पूरा विवरण है।

आप अपने ग्राहकों को संबोधित करने और आकर्षित करने के लिए कुछ दिलचस्प तथ्य भी तैयार रख सकते हैं। उन्हें विकल्प या विकल्प देने का प्रयास करें तो वे स्वतः ही सुविधा स्तर पर आ जाएंगे। आपको उत्पाद और प्रक्रिया का संपूर्ण ज्ञान होना चाहिए ताकि आप सभी प्रश्नों को दृढ़ता से लेकिन विनम्रता से हल कर सकें।

तालमेल- आपका काम कॉल के साथ समाप्त नहीं होता है। एक बार जब आप क्लाइंट को प्रदान की गई जानकारी साझा करने और विकल्पों के साथ काम कर लेते हैं, तो रूपांतरण पर पहुंचें।

हमेशा प्रतिक्रिया और अनुवर्ती कार्रवाई के लिए पूछें या जब आप आगे स्पष्टीकरण के लिए उनसे संपर्क कर सकते हैं। इस तरह आप अपने ग्राहक के साथ अच्छे संबंध बना पाएंगे और वह आपको याद रखेगा।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs):

टेलीकॉलर क्या है?

यह एक प्रकार का जॉब होती है, जिसमें ग्राहक सेवा प्रतिनिधि बनकर लोगो को कॉल कर कंपनी की प्रॉडक्ट या सर्विस के बारें में बतानी होती है या फिर कंपनी द्वारा दी गई सेवा में ग्राहक को समस्या होने पर उनसे बात करके उसे ठीक करनी होती है, जिसे हम टेलीकॉलर कहते है।

Telecalling क्या है?

एक समूह में customer relation को बनाएँ रखने के लिए एक साथ कई लोगो को कॉल करने की प्रक्रिया को टेलीकॉलिंग (Telecalling) कहते हैं

Call Center Executives क्या होता है?

यह एक customer service professionals होते हैं जो entry level पर किसी कंपनी की front line में काम करते हैं अर्थात Goods and Services को फ़ोन कॉल्स के माध्यम से बेचते हैं और Customers की Queries और complaints को attend और Solve करते हैं। जिनका काम ग्राहक के शिकायत को solve करनी होती है।

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